Connect with us

मनोरंजन

सड़क पर कंघी बेच कर फिल्मी कैरियर की शुरुआत की थी मशहूर कॉमेडियन जगदीप ने, जाने कैसा था उनका फिल्मी सफर

Published

on

Jagdeep started his film career
Photo : social Media

मुंबई ( उमाशंकर त्रिपाठी ):-बॉलीवुड के मशहूर कॉमेडी कलाकार जगदीप जो अब इस दुनिया को छोड़ कर चले गए लेकिन अपने पीछे एक बड़ा इतिहास छोड़ यह साबित कर गए के इंसान अगर कुछ ठान ले तो वह कर सकता. जगदीप ने अपना कैरियर 1951 में फिल्म अफसाना से शुरू किया था. 29 मार्च 1939 में अमृतसर में जन्मे सैयद इश्तियाक अहमद जाफरी उर्फ जगदीप ने करीब 400 फिल्मों में काम किया.

Advertisement

The kapil sharma show की शूटिंग होने वाली है शुरू, जानिए पहला मेहमान कौन होगा

बॉलीवुड के डायरेक्टर रमेश सिप्पी (Bollywood director Ramesh Sippy’s) की फिल्म जिसको दुनिया आज भी देखती है ब्लॉकबस्टर शोले 1975 (Sholay 1975) से जगदीप को एक खास पहचान मिले जिसमें उन्होंने सूरमा भोपाली (Surma Bhopali ) का एक किरदार बहुत ही बढ़िया ढंग से निभाया था. उनको विशेष पहचान मिलने के अलावा जगदीप ने जाफरी मुन्ना, लैला मजनू, अंदाज अपना-अपना, खूनी पंजा और फिल्म मोर्चा जैसी कई हिट फिल्मों में काम किया. जगदीप ने बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट कैरियर की शुरुआत की हिंदी सिनेमा के अंदर तमाम मुश्किलों से ऊपर अपना एक खास मुकाम बनाया.

सुशांत सिंह राजपूत की आखिरी फिल्म का ट्रेलर आज होगा रिलीज

फिल्म शोले धर्मेंद्र जगदीप अमिताभ बच्चन ( फोटो सोशल मीडिया से लिया गया )

आज 81 साल की उम्र में जगदीप जो बहुत ही बीमार चल रहे थे. वही देश में लगे करोना लॉकडाउन के दौरान 8 जुलाई को अपने पीछे 6 बच्चों और नाती पोतों से भरा परिवार छोड़कर इस दुनिया को अलविदा कह कर चले गए. आपको बता दें कि जगदीप का परिवार बहुत ही गरीब था. मां की यह हालत देखकर वह अक्सर होते रहते. मां की मदद के लिए उन्होंने अपना स्कूल छोड़ सड़क पर साबुन, कंगी, पतंग बेचने शुरू कर दिए. जगदीप ने एक इंटरव्यू के दौरान बचपन में जो संघर्ष उन्होंने किया उसके बारे में कई बातें अक्सर अपने कार्यक्रमों में की है. जिसमें मैंने कहा कि मुझे जिंदा रहने के लिए कुछ करना था लेकिन मैं कोई गलत काम करके पैसा नहीं कमाना चाहता था. इसीलिए मैं सड़क पर बैठ कर सामान बेचने लगे.

Amitabh Bachchan की फिल्में अब ओटीटी पर, लोग सिनेमाघर भूल जाएंगे घर में ही लेंगे फिल्मों का मजा.

गौरतलब है इसी दौरान बी आर चोपड़ा ( BR Chopra) को अपनी फिल्म अफसाना बना रहे थे. इसके अंदर उनको एक चाइल्ड आर्टिस्ट की जरूरत थी फिर बी आर चोपड़ा को जगदीप मिले और उन्होंने इस फिल्म के अंदर सिर्फ इसलिए काम किया क्योंकि कंघी बेच कर वह सिर्फ रुपया डेढ़ रुपया कमा पाते थे. जबकि अफसाना के सेट पर उन्हें सिर्फ ताली बजाने के लिए ₹3 मिलते थे.

आपको यह भी बता दें कि जगदीप तीन शादियां की हैं लेकिन तीसरी शादी उनकी काफी विवादों में रही. जगदीप के दूसरे बेटे नावेद को जब लड़की वाले देखने आए थे लेकिन नावेद ने शादी से साफ मना कर दिया इस बीच जिस लड़की से नावेद की शादी होने वाली थी उसकी बहन पर जगदीप का दिल आ गया था और जगदीप ने लगे हाथ उसको प्रपोज कर डाला और वह मान भी गई थी. उम्र में जगदीप से उसकी तीसरी पत्नी नाजिमा 33 साल उनसे छोटी है.

Trending