Connect with us

देश

Mumbai के अंदर भारी बारिश के साथ तेज हवाएं, ऑरेंज अलर्ट मौसम विभाग ने जारी किए

Published

on

rains in Mumbai
Photo : social Media

मुंबई 1 जून 2020 ( परमजीत भकना

Advertisement
):- पूरे देश के अंदर कोरोना ने अपनी दस्तक दे रखी है. लोग परेशान हैं भारत में सबसे ज्यादा करोना के मरीज मुंबई में है। कोरोना के संक्रमण काल के बीच मुंबई में अगले 3 दिनों में भारी बारिश की संभावना जताई गई है. लक्ष्यदीप और इसके आसपास के इलाकों के अंदर एक कम क्षमता वाले साइक्लोन के आने की वजह से मुंबई महाराष्ट्र और गुजरात के तटीय हिस्सों में भारी बारिश और तेज हवाओं की स्थितियों को देखते ऐसे हालात बन सकते हैं.

uttar pradesh lockdown 5.0 guidelines : उत्तर प्रदेश में लॉकडाउन 5.0 की गाइडलाइन हुई जारी, जल्द देखें

हालांकि भारतीय मौसम विभाग ने यह साफ किया है कि यह साइक्लोन बीते दिनों पश्चिमी बंगाल और ओडिशा के तटीय क्षेत्रों में आए अम्फान साइक्लोन जितना शक्तिशाली नहीं होगा। निसारगा नाम के इस चक्रवर्ती तूफान के पूर्वानुमान के साथ मौसम विभाग ने कर्नाटक, महाराष्ट्र, गोवा और गुजरात की सरकारों को अलर्ट पर कर दिया है. विभाग ने यह भी बताया है कि इस साइक्लोन के प्रभाव से महाराष्ट्र और गुजरात के कुछ इलाकों के अंदर बहुत ज्यादा बारिश हो सकती है. इसके साथ तटीय हिस्सों में 90 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी जो मुश्किल खड़ी कर सकती हैं.

IRCTC Indian Railways 200 New Trains: कल से आपके लिए दोस्तों नई रेलगाड़ियां, क्या आपने टिकट बुकिंग

मौसम विभाग के बयान में यह भी बताया गया है कि प्रशासन लगातार अरब सागर के अंदर साइक्लोन की मूवमेंट के ऊपर कड़ी निगरानी कर रहा है. इसके अलावा केंद्रीय मौसम विभाग भी लगातार राज्य सरकारों के साथ संपर्क में है. मौसम विभाग का यह मानना है कि साइक्लोन के प्रभाव से गोवा और कोंकण क्षेत्र के तमाम इलाकों के अंदर सोमवार से 4 जून तक बहुत ज्यादा बारिश हो सकती है. इसके अलावा मुंबई के अंदर 3 जून से बहुत ज्यादा बारिश और तेज हवाओं के चलने का अलर्ट भी जारी कर दिया गया है. इसे देखते हुए मौसम विभाग ने मुंबई और इसके आसपास के इलाकों के अंदर ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया। लोगों को सावधान रहने को कहा गया है।

मशहूर संगीतकार वाजिद खान का हुआ निधन, किडनी की बीमारी और कोरोना ने ली जान

पिछले साल 15 दिन लेट पहुंचा था मानसून मुंबई

पिछले साल मानसून मुंबई महाराष्ट्र के अंदर 15 दिन देरी से आया था 25 जून को मानसून मुंबई पहुंचा था तब आशंका यह जताई गई थी कि देरी से आए मानसून के कारण मुंबई में बहुत कम बारिश हो सकती है. लेकिन जुलाई और अगस्त में हुई भारी मूसलाधार बारिश के कारण समय रहते यह बारिश का कोटा पूरा हो गया था

Trending