Connect with us

देश

प्रवासी कामगार अपने काम पर लौटने लगे, रेलगाड़ियों में 100 फ़ीसदी से ज्यादा बुकिंग, जल्द चलेंगी विशेष रेलगाड़ियां.

Published

on

Indian Railways is going to start new trains

नई दिल्ली 27 जून 2020 ( उमाशंकर त्रिपाठी ):- बिहार उत्तर प्रदेश और बंगाल से दिल्ली, मुंबई, अहमदाबाद, बेंगलुरु जैसे बड़े महानगरों की ओर जाने वाली ट्रेनों के अगर आप यात्रा करने के इच्छुक हैं तो आपके हाथ अब निराशा लग सकती है. इन सभी ट्रेनों को अगले 4 दिनों के लिए टिकट की बुकिंग 100 फ़ीसदी से भी ज्यादा है. इसका मतलब अब यह हुआ कि इन प्रदेशों के अंदर प्रवासी कामगारों की काम पर लौटने की रफ्तार काफी तेज हो चुकी है.

भारत में 15 जुलाई तक इंटरनेशनल हवाई सेवा पर रोक लगाने का फैसला

भारतीय रेलवे बोर्ड के चेयरमैन वीके यादव ने शुक्रवार को एक ऑनलाइन प्रेस कॉन्फ्रेंस के अंदर यह बात बताई कि 1 जून से चलाई गई रेलगाड़ियों के जरिए प्रवासी कामगार अपने काम पर लौटने लगे हैं. रेलवे ने 1 जून से 100 जोड़ी मेल व एक्सप्रेस तथा 15 जोड़ी विशेष राजधानी एक्सप्रेस रेलगाड़ियों का संचालन शुरू कर दिया है. रेलवे बोर्ड के चेयरमैन वीके यादव ने यह भी बताया कि के उत्साहित करने वाली एक बात है कि उत्तर प्रदेश बिहार और बंगाल से दिल्ली मुंबई और गुजरात जाने वाली ट्रेनों के लिए टिकट की बुकिंग के अंदर लगातार इजाफा हो रहा है. यह संकेत दे रहा है कि देश में आर्थिक गतिविधियां अब धीरे-धीरे बढ़नी शुरू हो चुकी हैं.

महागठबंधन में पड़ा दरार, जीतन राम मांझी ने 7 दिन का दिया वक्त.

हम राज्य सरकारों से बात भी कर रहे हैं कि आने वाले दिनों के अंदर बुकिंग के आधार पर और विशेष रेलगाड़ियां चलाने का ऐलान किया जाए. भारतीय रेलवे की तरफ से उपलब्ध करवाए गए आंकड़ों के अनुसार बिहार के मुजफ्फरपुर से बांद्रा जाने वाली रेलगाड़ी में अगले 4 दिनों के लिए 115 फ़ीसदी टिकट बुक हो चुके हैं. जबकि दानापुर से सिकंदराबाद जाने वाली विशेष रेलगाड़ी में 112 फ़ीसदी मुजफ्फरपुर अहमदाबाद विशेष रेलगाड़ी की बुकिंग की स्थिति 127 फ़ीसदी हो चुकी है.

इसी प्रकार उत्तर प्रदेश से चलने वाली रेल गाड़ियों की बात की जाए तो गोरखपुर से मुंबई जाने वाली कुशीनगर एक्सप्रेस के अंदर 30 जून तक 100 फ़ीसदी सीटें बुक हो चुके हैं. बांद्रा जाने वाली अवध एक्सप्रेस 121 वीं सदी और गोरखपुर से अहमदाबाद जाने वाली भारतीय रेल की विशेष ट्रेन जिसके अंदर 121 फ़ीसदी टिकट बुक हो चुके हैं. बंगाल के हावड़ा से दिल्ली अहमदाबाद जोधपुर से सिकंदराबाद जाने वाली सभी रेलगाड़ियां फुल चल रही हैं.

आपको बता दें कि देश में कोरोनावायरस के संक्रमण को रोकने के लिए भारत के अंदर लॉकडाउन लगा दिया गया था और लॉकडाउन में फंसे सभी श्रमिक को उनके गांव पहुंचाने के लिए विशेष रेलगाड़ियों का इंतजाम किया गया था. एक मई से चलाई गई 4594 श्रमिक स्पेशल ट्रेनों में से 81 फीसद के गंतव्य उत्तर प्रदेश, बिहार व बंगाल ही रहे थे।

Trending