Connect with us

देश

IRCTC Indian Railways 200 New Trains: कल से आपके लिए दोस्तों नई रेलगाड़ियां, क्या आपने टिकट बुकिंग

Published

on

IRCTC Indian Railways
Photo :aaj news wala

नई दिल्ली (31 मई परमजीत भकना ):- भारतीय रेलवे ने 1 जून यानी सोमवार से 200 नई रेलगाड़ियां चलाने का फैसला किया है | यह ट्रेन वर्तमान में चल रही हैं 15 जोड़ी श्रमिक स्पेशल और एसी स्पेशल ट्रेनों से अलग होंगे | आप सब को यह भी बता दें कि इन ट्रेनों में यात्रा के लिए 21 मई से रेलगाड़ी के सफर के लिए टिकट बुकिंग शुरू हो चुकी है | इन रेलगाड़ियों के लिए यात्रा अब 120 दिन यानी 4 महीने पहले भी रिजर्वेशन करवाई जा सकती है|

Advertisement

1 जून से चलने वाली ट्रेनों में सफर को लेकर भारतीय रेलवे ने यात्रियों के लिए कुछ गाइडलाइंस और नियम भी तय किए हैं जिनका पालन हर हाल में करना पड़ेगा। रेलवे की ओर से जारी नियम और दिशा निर्देश पहले ही पहले से चल रही 15 जोड़ी यानी 30 एसी स्पेशल ट्रेनों में भी लागू रहेंगे। भारतीय रेलवे की द्वारा दी गई तमाम जानकारी के मुताबिक 200 रेलगाड़ियों के लिए अधिकारिक वेबसाइट और मोबाइल ऐप के अलावा भारतीय रेलवे स्टेशन, भारतीय पोस्ट ऑफिस, यात्री टिकट सुविधा, अधिकृत एजेंट और सेंटर से भी आप टिकट बुक करवा सकते हैं |

विश्व तम्बाकू निषेध दिवस: तंबाकू का सेवन करने वाले लोगों की मरने की संख्या जानकर, आप रह जाएंगे हैरान

भारतीय रेलवे ने सभी विशेष ट्रेनों के आरक्षण की अवधि को 30 दिन से बढ़ाकर अब 120 दिन कर दिया है इसमें 12 मई से राजधानी ट्रेन के मार्ग पर संचालित 15 जोड़ी ट्रेनों और 1 जून से चलने जा रही है | 100 जोड़ी नई रेलगाड़ियां शामिल है यानी कि इन रेलगाड़ियों के लिए टिकट की बुकिंग यात्रा से 120 दिन पहले भी आपको करवा सकते हैं | इसके साथ ही यात्री 1 जून से यात्रा के लिए तत्काल टिकट और करंट बुकिंग जैसी सुविधा भी अब उठा सकते हैं यानी यात्री 1 जून को सफर के लिए 13 मई तक तत्काल टिकट बनवा पाएंगे।

खास बात यह है कि यात्रा के दौरान किसी भी यात्री को कोई आरक्षित टिकट जारी नहीं किया जाएगा और ना ही कोई अन्य टिकट जारी किया जाएगा यानी टिकट चेक करने वाले अधिकारी आपकी यात्रा के दौरान टिकट देने का अधिकार नहीं होगा।

लॉकडाउन 5.0: भारत को 3 चरणों के अंदर अनलॉक किया जाएगा, इसमें क्या खुला मिलेगा

आरएसी और वेटिंग टिकट मौजूदा नियमों के अनुसार ही यात्रियों को दिया जाएगा | हालांकि वेटिंग टिकट वाले सभी यात्रियों को रेल गाड़ी के अंदर चढ़ने की चढ़ने की अनुमति रेलवे की तरफ से नहीं दी जाएगी। आपको यह भी बता दें कि वर्तमान नियमों के मुताबिक एसी 1 में 20, एसी 2 में 50, एसी 3 में 100 और स्लीपर कोच में 200 वेटिंग टिकट बुक किए जा सकते हैं.

PM मोदी के Manki bat कार्यक्रम में इस बार क्यों है खास, इन्हीं बातों पर आधारित

पहले चार्ट को ट्रेन के चलने के समय से कम से कम 4 घंटे पहले तैयार किया जाएगा और दूसरे चार्ट को निर्धारित प्रस्थान समय से कम से कम 2 घंटे पहले तैयार किया जाएगा. अभी तक दूसरा चार्ट 30 मिनट पहले तैयार किया जाता था. पहले और दूसरे चार्ट की तैयारी के बीच केवल ऑनलाइन टिकट बुकिंग की अनुमति होगी.

ट्रेन में सफर करने से पहले आपको इन सब बातों का ध्यान रखना पड़ेगा

1 -सभी यात्रियों को प्रवेश के दौरान फेस कवर/मास्क पहनना जरूरी होगा। अपने गंतव्य स्टेशन पर पहुंचने के बाद यात्रियों को स्वास्थ्य प्रोटोकॉल का पालन भी करना होगा वहां के राज्य केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा बनाए गए हैं.

2 -स्टेशन के ऊपर थर्मल स्क्रीनिंग की सुविधा भी यात्रियों के लिए दी गई है और यात्रियों को स्टेशन पर कम से कम 90 मिनट पहले पहुंचना होगा।

3 -बीमार यात्रियों को रेल गाड़ी के अंदर यात्रा करने की अनुमति नहीं होगी यदि स्टेशनों पर सोशल डिस्टेंस बनाए रखनी होगी।


4 -केवल कंफर्म टिकट वाले यात्री रेल गाड़ी केवल कंफर्म टिकट वाले यात्री रेलवे स्टेशन के ऊपर प्रवेश कर सकेंगे

5 -ट्रेन के अंदर कोई भी खबर या चादर आपको नहीं दी जाएगी

6 -कल से आपके लिए दोस्तों नई रेलगाड़ियां क्या आपने टिकट बुकिंग

Trending