Connect with us

देश

मोदी सरकार ने कैबिनेट में लिए बड़े फैसले मुफ्त अनाज, मजदूरों को किराए पर घर और दूसरी सुविधाएं देने का ऐलान किया

Published

on

Modi government announces big decisions
मोदी कैबिनेट की तस्वीर : narendramodi.in

नई दिल्ली ( परमजीत):- देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार के दिन कैबिनेट की एक बैठक हुई इस बैठक में लिए गए फैसलों की पूरी जानकारी केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावेडकर ने अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस के अंदर सबको दी. 5 महीने मुफ्त अनाज, प्रवासी मजदूरों को किराए पर घर, जरनल इंश्योरेंस कंपनियों में 12 हजार 750 करोड़ रुपये के बड़े निवेश को लेकर इस बैठक के अंदर महत्वपूर्ण फैसले लिए गए.

Advertisement

कानपुर शूटआउट का छठा दिन: विकास दुबे का खास अमर दुबे पुलिस एनकाउंटर में मारा गया, विकास का साला ज्ञानेंद्र शहडोल के अंदर पकड़ा गया

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावेडकर ने यह बताया कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने “प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना” के तहत पिछले 3 महीनों में 81 करोड़ लोगों को हर व्यक्ति हर महीने 5 किलो अनाज मुफ्त में दिया जाएगा. जो अनाज ₹2 और ₹3 में मिलता है. वह भी इन लोगों को मिलता रहेगा लेकिन यह अनाज उन लोगों के लिए बिल्कुल मुफ्त है. इसका मतलब है कि पिछले 3 महीनों में प्रति व्यक्ति को 15 किलो अनाज दिया गया है.

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावेडकर ने यह भी कहा कि पिछले दिनों प्रधानमंत्री मोदी ने इसे विस्तार करने की घोषणा भी कर दी. मंत्रिमंडल ने उसको लागू भी कर दिया है. जुलाई, अगस्त, सितंबर, अक्टूबर, नवंबर तक यह योजना ऐसे ही चलती रहेगी. जिसमें हर व्यक्ति को 5 किलो मुफ्त अनाज दिया जाएगा. उन्होंने यह भी बताया कि पिछले 3 महीनों में 1 करोड़ 20 लाख टन अनाज लोगों के अंदर बांटा गया है और आने वाले 5 महीनों के दौरान 2 करोड़ 3 लाख टन अनाज और मुफ्त में दिया जाएगा.

केंद्रीय मंत्री ने यह भी बताया कि इस योजना का पूरा खर्च 1 लाख 49 हजार करोड़ रुपये है. केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावेडकर ने यह भी बताया कि आजादी के बाद ऐसा यह पहली बार हो रहा है कि 8 महीने 81 करोड़ लोगों को बिल्कुल मुफ्त में राशन दिया जा रहा है. प्रकाश जावड़ेकर ने यह भी बताया कि सरकार ने एक और नई योजना का विस्तार किया है. उसमें छोटे व्यवसाय जहां 100 से भी कम कर्मचारी और उसमें से 90 फ़ीसदी लोग 15000 से कम सैलरी वाले हैं. ऐसे हर एक कर्मचारी को हर महीने 12% पीएफ जाता है उसे सरकार ने भरा 366000 उद्योगों को इसका बड़ा फायदा भी मिला है.

कानपुर मुठभेड़ : देवेंद्र मिश्रा की चिट्ठी पर अब नाटकीय मोड निकला, पुलिस रिकॉर्ड में दर्ज नहीं है.?

श्रमिकों के लिए घर किराए पर

एक और महत्वपूर्ण फैसले के बारे में जानकारी देते हुए केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावेडकर ने यह बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 107 शहरों के अंदर 1 लाख 8 हजार छोटे मकान बन कर पूरी तरह से तैयार हो चुके हैं. इन मकानों को श्रमिक मजदूरों को किराए पर देने का फैसला सरकार की तरफ से लिया गया है. मजदूरों को किराए पर सस्ता मकान नहीं मिलता था लेकिन अब मोदी सरकार ने उन मजदूरों के लिए यह बड़ा फैसला ले लिया है.

प्रकाश जावेडकर ने सरकार की एक और बड़े फैसले के बारे में भी जानकारी दी है और कहा कि देश के अंदर तीन जरनल इंश्योरेंस कंपनियां हैं सरकार इनमें से 12 हजार 750 करोड़ रुपये का निवेश करेगी. तो मोदी सरकार ने आज की खास बैठक में जनता के लिए कई बड़े खास और अहम फैसले सुनाए हैं

Trending