Connect with us

देश

मोदी सरकार 2000 की छठी किस्त भेजने को तैयार, इस संदेश को पढ़ने के बाद जल्दी से कीजिए… यह काम

Published

on

pm kisan scheme
Photo: Social Media

नई दिल्ली 17 जून 2020 (Parmjeet Bhakna ):-भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा देश में जन कल्याण योजनाओं के तहत बहुत से लोग इसका फायदा उठा रहे हैं. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi scheme) के तहत 9 करोड़ 85 लाख लोगों को भी इसका लाभ मिल चुका है. केंद्र की मोदी सरकार ₹2000 की छठी किस्त 1 अगस्त को भेजने की तैयारी कर चुका है.

Advertisement

भारत में क्या फिर से लगेगा लॉकडाउन.? या मिलेगी लोगों को छूट, आज मोदी की बैठक में होगा फैसला

इससे पहले मोदी सरकार ने भारत के किसानों को मोबाइल फोन पर एक महत्वपूर्ण संदेश भेजा है. यह संदेश किसानों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है और यह संदेश किसानों के लिए काम आएगा. इसने लिखा हुआ है प्रिय किसान अब आप अपने आवेदन की स्थिति PM-KISAN पीएम किसान की हेल्पलाइन नंबर 011 2430 0606 पर कॉल करके पूरा जान सकते हैं. आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल फोन नंबर से सीधे इस नंबर के ऊपर बातचीत कर सकते हैं.

Bihar Election 2020 : बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज सत्तारघाट पुल का किया उद्घाटन

अब मतलब साफ हो चुका है कि सरकार जाती है जिस भी किसान को किसी भी तरह की कोई दिक्कत हो वह सीधे (Ministry of Agriculture) कृषि मंत्रालय को टेलीफोन कर अपनी समस्या का समाधान करवा सकता है ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को इस स्कीम का लाभ और पैसा मिल सके. इस स्कीम के तहत सरकार खेती करने में सहायता के लिए तीन किस्तों में किसानों को ₹6000 देती है.

चीनी सेना को भारतीय सीमा से पीछे खदेड़ने वाले, जांबाज कर्नल संतोष बाबू ,जिन्होंने बहादुरी के साथ यह काम पहले किया

देश में करीब 1.3 करोड़ (Farmers) किसान जिन्होंने आवेदन किया और उसके बाद पीएम किसान स्कीम का पैसा अभी तक नहीं मिल सका क्योंकि या तो उनका आधार नहीं लगा या फिर रेवेन्यू आधार और बैंक अकाउंट और फोन नंबर के अंदर कहीं ना कहीं कोई मिस्टेक है. ऐसे लोग इस नंबर पर अपना स्टेटस जानकर अपनी गलती को जल्दी से सही कर सकते हैं. किसी अधिकारी की लापरवाही से वेरिफिकेशन नहीं हो रहा आप खुद इस बात को बता सकते हैं.

पीएम किसान किस्त के सीईओ विवेक अग्रवाल ने बताया है अगस्त से जो पैसा भेजा जाएगा वह इस स्कीम की छठी किस्त होगी अब तक इस स्कीम के तहत 9.54 करोड़ किसानों का डेटा वेरीफाई हो चुका है.

-आप इन नंबरों पर अभी कॉल करें तो मदद मिलेगा

(1):- पीएम किसान टोल फ्री नंबर: 18001155266

(2):- पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर:155261

(3):- पीएम किसान लैंडलाइन नंबर्स: 011—23381092, 23382401

(4):- पीएम किसान की एक और हेल्पलाइन है: 0120-6025109

(5):- ई-मेल आईडी: [email protected]

अगर आपको पैसा नहीं मिल रहा बस यह कीजिए

पात्र होने की वजह से अगर आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा तो आप के रिकॉर्ड में कहीं ना कहीं कोई गड़बड़ी जरूर है. कोई भी गलती को आप बड़ी आसानी के साथ खुद ही कर सकते हैं.

(1):- पीएम किसान स्कीम PM-Kisan Scheme की आधिकारिक वेबसाइट (pmkisan.gov.in) के ऊपर क्लिक करें यहां आपको फार्म कॉर्नर दिखेगा उसके अंदर एडिट आधार डिटेल Edit Aadhaar Details का ऑप्शन इसके ऊपर आप क्लिक करें

(2):-आप यहां पर अपना जो आधार नंबर है उसको दर्ज करें इसके बाद एक कैप्चा कोड डालकर इसको सबमिट कर दें.

(3):- अगर आपका केवल नाम ही इसमें गलत है यानी के एप्लीकेशन और आधार में जो आपका नाम दर्ज है और इसकी में दोनों अलग-अलग नजर आ रहे हैं तो आप इसे ऑनलाइन ठीक करवा सकते हैं

(4):-अगर कोई और गलती है तो आप अपने स्थानीय राजस्व अधिकारी यानी के लेखपाल और कृषि विभाग के कार्यालय में जाकर भी अपनी मुश्किल को बता कर उसका संविधान उसको ठीक करवा सकते हैं और इस स्कीम का फायदा उठा सकते हैं

Trending