Connect with us

देश

Today International Yoga Day : मोदी सरकार कुछ खास ढंग से इसे मना रही है

Published

on

Today International Yoga Day
Photo Twitter :Ministry of AYUSHFlag of India #MyLifeMyYoga

नई दिल्ली 21 जून 2020 ( उमाशंकर त्रिपाठी ):-भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के खास मौके पर आज रविवार 21 जून को राष्ट्र को संबोधित करेंगे। कोरोनावायरस महामारी के चलते अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) का आयोजन इस बार बिल्कुल अलग ढंग से किया जा रहा है. भारत सरकार ने इसकी पहले ही घोषणा कर दी है इस बार योग दिवस लोगों की बड़ी संख्या के साथ नहीं बल्कि इस बार का योग दिवस लोगों को अपने घरों के अंदर रहकर करने की अपील भारत सरकार की तरफ से की गई है.

Advertisement

इस पूरे कार्यक्रम के अंदर आज सुबह 6:00 बज कर 15 मिनट पर योग शुरू हुआ और देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी योग दिवस के मौके पर राष्ट्र को 6:40 पर संबोधित करेंगे। इसका सीधा प्रसारण आप अपने टेलीविजन के ऊपर डीडी नेशनल (DD National ) डीडी न्यूज़ और आकाशवाणी (All India Radio) पर देख सुन सकते हैं. अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहुंचाने के लिए भारत की एक अहम भूमिका है. खुद देश के प्रधानमंत्री ने साल 2004 में संयुक्त राष्ट्र में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का प्रस्ताव रखा था जिसके बाद ही संकेत संयुक्त राष्ट्र के देशों ने भारत के इस योग प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया था. तब से ही योग दिवस को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बड़े हर्ष उत्साह के साथ मनाया जाने लगा.

बिहारी मजदूर दूसरे राज्यों में काम करने नहीं जाना चाहते : नितीश बाबू

योग दिवस को अपने घरों में मनाए साल 2015 में जब 21 जून को पहली बार देश ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया था तो इस योग दिवस पर देश और विदेश से कई बड़ी हस्तियां इसमें हिस्सा लेने के लिए पहुंची की पहुंची थी. वैसे योग दिवस भारत के अंदर हर साल बड़े उत्साह के साथ मनाया जाता है लेकिन इस बार कोरोनावायरस महामारी के को देखते हुए कोई खास तैयारी नहीं की गई है. क्योंकि यह वैश्विक महामारी एक दूसरे के संपर्क में आने से बढ़ती है इसीलिए इतिहास के तौर पर इस बार योग दिवस के मौके पर कोई बड़े प्रोग्राम का आयोजन नहीं किया क्या है.

हमारी सीमाओं में कोई नहीं घुस सकता, किसी भी चौकी पर कोई कब्जा नहीं कर सकता : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

आयुष मंत्रालय के मुताबिक अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को भारत के अंदर इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मंचों के ऊपर मनाया जा रहा है. आयुष मंत्रालय ने अपने बयान में यह भी कहा है कि कोरोनावायरस एक कारण मौजूदा वैश्विक स्वास्थ्य आपात स्थिति के चलते इस साल ऐसे कार्यक्रमों को ज्यादा बड़े स्तर पर नहीं किया जा रहा. इसीलिए ज्यादा से ज्यादा लोगों को हम अपील करते हैं कि वह अपने घरों के अंदर ही योग करें।

Trending