Connect with us

देश

Weather Updates: देश के इन राज्यों में होगी जबरदस्त बारिश, आपके शहर में कब आएगा मानसून, जान लीजिए

Published

on

Weather Updates
Photo : Social Media

नई दिल्ली 15 जून 2020 ( Parmjeet Bhakna

Advertisement
) देश में गर्मी का प्रकोप लगातार जारी है. चिलचिलाती धूप और चिपचिपी गर्मी लोगों को परेशान कर रही है. दक्षिणी पश्चिमी मानसून सोमवार को गुजरात के अंदर दस्तक दे चुका है. मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड, बिहार के साथ पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों के अंदर इसके संकेत दिखने शुरू हो चुके हैं वही उत्तर भारत के कई हिस्सों के अंदर मौसम भयानक गर्मी और उमस के साथ लोगों का जीना बेहाल कर रहा है.

अरविंद केजरीवाल ने Delhi के अंदर लॉकडाउन को लेकर जारी किया, यह बयान

भारतीय मौसम विभाग के अनुसार जो रिपोर्ट निकल कर आई है. दक्षिणी पश्चिमी.मानसून उत्तर अरब सागर गुजरात राज्य मध्य प्रदेश के कुछ अन्य हिस्सों छत्तीसगढ़, झारखंड और बिहार के बचे हुए कुछ अन्य हिस्सों और पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ दूसरे हिस्सों में आ पहुंचा है. अगले 24 घंटों के अंदर पूर्वी मध्य प्रदेश और कुछ दूसरे हिस्सों व पूर्वी उत्तर प्रदेश के दक्षिणी पश्चिमी मानसून के आगे जाने की परिस्थितियां अनुकूल है.

पाकिस्तान स्थित भारतीय उच्चायोग के अधिकारियों की गुमशुदगी, भारत ने कड़े शब्दों में दी चेतावनी

नार्थ वेस्ट राजस्थान के ऊपर बना हुआ ईस्ट-वेस्ट ट्रफ (द्रोणिका) गंगीय पश्चिम बंगाल की तरफ बढ़ता चला जा रहा है. इस ड्राफ्ट के प्रभाव की वजह से अगले दो-तीन दिनों के अंदर महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, ओडिशा, झारखंड के साथ बिहार के अंदर बहुत ज्यादा बारिश आने का अनुमान भी जारी किया गया है. अगले दो-तीन दिनों के अंदर कोंकण, गोवा, महाराष्ट्र उप हिमालय पश्चिमी बंगाल, उड़ीसा, बिहार वह और झारखंड के अलग-अलग हिस्सों के अंदर भारी व भयंकर बारिश होने की अनुमान दिए गए हैं.

आज से मुंबई में ट्रेन सेवा की शुरुआत,जाने ट्रेन में सफर करने के नियम

उत्तर प्रदेश के पूर्वी हिस्सों में कहीं-कहीं सोमवार के दिन भारी बारिश हुई. भारतीय मौसम विभाग ने बताया कि राज्य के कुछ हिस्सों के अंदर आंधी के साथ बारिश की फुहारे आई हैं.

कहीं-कहीं पर हल्की बारिश की सूचनाएं भी मिली हैं. मौसम विभाग ने यह भी सबको बताया है कि 16 जून को प्रदेश में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना जताई गई है. कुछ हिस्सों में तो बारिश भी आ सकती है.

पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अंदर कहीं-कहीं पर जबकि पूर्वी उत्तर प्रदेश के कई स्थानों पर 17 और 18 जून को बारिश होने की उम्मीद जताई जा रही है.बिहार के मानसून की एंट्री बिहार के अंदर मानसून ने अपनी एंट्री कर दी है

इसी के साथ बिहार के मौसम की बात की जाए तो वहां मौसम पूरी तरह से बदल चुका है. यहां अब दोपहर के वक्त गर्मी बिल्कुल नहीं है बल्कि सकून का एहसास प्रदेश के लोग कर रहे हैं या धूप की बजाय आसमान के अंदर काले बादल दिनभर छाए हुए हैं.

इसी के साथ बिहार के और दूसरे शहरों के अंदर बारिश देखने को मिल रही है. जिससे आम लोगों को काफी राहत मिल रही है. मौसम विभाग के अनुमान पूरे बिहार को साउथ वेस्ट मानसून ने कवर कर लिया है. अगले कुछ दिनों में बिहार के गया.जिले व अन्य कई शहरी इलाकों के अंदर बारिश रुक रुक कर देखने को मिलेगी.

मौसम विभाग की बात को माना जाए तो 18 जून को प्रदेश के अंदर मूसलाधार जबरदस्त बारिश होने का अनुमान भी लगाया जा रहा है. यह पूरे बिहार में देखने को मिल सकता है. मौसम विभाग ने यह भी कहा है कि इससे पहले भी प्रदेश के अंदर अच्छी बारिश होने की संभावना जताई जा रही है

वहीं भुवनेश्वर के अंदर मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक एच आर बिश्वास ने यह बात की जानकारी दी है कि ओडिशा के कई जिलों के अंदर अगले 3 दिन तक हल्के और ज्यादा बारिश भरे दिन देखने को मिलेंगे. 19 तारीख को एक लघु दबाव का क्षेत्र नार्थ बंगाल की खाड़ी में बनने की संभावना भी निकल कर सामने आई है. जिसकी वजह से उतरी ओडिशा के अंदर बारिश बहुत ज्यादा रहेगी

मौसम विभाग के अनुसार देश की राजधानी दिल्ली का भी हाल बताया गया है. सोमवार को अधिकतम तापमान 41 डिग्री और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री रहने की संभावना जताई गई है. इसके बाद भी अगले 3 दिनों तक दिल्ली के अंदर तापमान 41 से 40 डिग्री सेल्सियस तक बना रहेगा .

Trending