Connect with us

देश

World Bicycle Day 2020: रोजाना 30 मिनट साइकिल चलाने के क्या बड़े फायदे, आपको मिलेंगे जानिए

Published

on

World Bicycle Day 2020
Photo : social media

नई दिल्ली 3 जून ( परमजीत भकना ):-

Advertisement
आज बहुत ही खास दिन है. आप सबको मालूम होगा कि आज यानी 3 जून को दुनिया भर में “विश्व साइकिल दिवस” मनाया जा रहा है। हर साल बड़े हर्षोल्लास के साथ इस कार्यक्रम को मनाया जाता है मगर देश में करोना की दस्तक है. जिसके चलते एहतियात के तौर पर आज इस त्यौहार को कई प्रदेशों में मनाया जा रहा है |

इन दिनों के अंदर साइकिल चलाने के क्या फायदे हैं. इसके साथ पर्यावरण से किफायती दामों वाले ट्रांसपोर्टेशन के फायदों के बारे में भी आज लोगों को जागृत किया जा रहा है आमतौर पर तेज और वजन घटाने के लिए लोग अक्सर जिम में साइकिलिंग करना बहुत ज्यादा पसंद करते हैं. ऐसे में वर्ल्ड साइकिल डे पर आइए

चक्रवात निसर्ग का खतरा, पालघर के मछुआरे 13 नौकाओं के साथ समंदर में

आपको साइकिल चलाने के पूरे फायदे बताते हैं

अगर आप साइकिल चलाएंगे तो आपको इसका क्या बड़ा फायदा मिलेगा साइकिल चलाने के पहले 5 फायदे रोजाना 15 से 30 मिनट तक साइकिल चलाने से पेट की चर्बी पूरी तरह से कम हो जाती है और वजन घटाने के अंदर साइकिल चलाना बहुत ज्यादा लाभदायक है.

अगर आप रात में ठीक से नींद नहीं ले पाते या फिर आपको नींद से जुड़े कोई प्रॉब्लम है तो आप नियमित रूप से सुबह 15:00 से 20 मिनट साइकिल जरूर चलाएं। जिससे आपको नींद की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा रोजाना सुबह के वक्त साइकिल चलाने से बॉडी फिटनेस पूरी तरह से बरकरार रहती है, क्योंकि इससे ब्लड सेल्स ऑफ़ के अंदर ऑक्सीजन की पर्याप्त मिलती है.

मोदी सरकार पर भगवंत मान का तंज, धान की मामूली बढ़ोतरी कर किसानों से किया मजाक

साइकिलिंग करने से त्वचा अच्छी और चमकदार पूरी तरह से हो जाती है. साथ ही पूरे दिन एनर्जेटिक फील करते हैं और जवान भी देखने लगते हैं. नियमित रूप से साइकिल चलाने पर तेजी से आपके शरीर की कैलरी बर्न होती है. जिससे बॉडी का कैस्ट्रॉल सही बना रहता है और दिल की बीमारियों को खतरा भी कम होता है.

Priyanka Chopra की बहन को दुष्कर्म करने की धमकी, जूनियर एनटीआर के फैंस ने पोर्न स्टार और वेश्या तक बोल डाला

सप्ताह में 5 दिन 30 मिनट साइकिल चलाने से आपका इम्यून सिस्टम मजबूत बहुत ज्यादा मजबूत हो जाता जिससे वायरस इन्फेक्शन का खतरा भी आपको कम रहता है। साइकिल चलाने से सेहत के साथ-साथ जेब और पर्यावरण को सुरक्षित रखा जा सकता है। क्योंकि साइकिल बाइक और कार की तुलना के अंदर सस्ती होती है और पेट्रोल डीजल से होने वाले देश के अंदर पोलूशन को पूरी तरह से रोका जा सकता है.

हम भी आपको गुजारिश करते हैं कि आप भी नियमित साइकिल चलाएं और सेहत बनाएं

Trending