Connect with us

पंजाब

कोरोना से निपटने के लिए, कैप्टन सरकार हर घर पर नजर रखेगी

Published

on

ghar ghar nigrani mobile
Photo : Social Media

चंडीगढ़ 12 जून 2020 (परमजीत भकना

Advertisement
):- कोरोनावायरस के फैलाव को रोकने के लिए पंजाब सरकार की तरफ से एक नहीं नई पहल कदमी की गई है. जिसके तहत पंजाब के अंदर मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह “घर-घर निगरानी” मोबाइल ऐप को लॉन्च किया है. इस मोबाइल ऐप के जरिए पंजाब प्रदेश के अंदर हर घर मे उन लोगों के ऊपर नजर रखी जाएगी। जिनको किसी तरहा की कोई तकलीफ है.जिस से इस महामारी को पूरी तरह से खत्म किया जा सकता।

पंजाब में शनिवार को खुलेंगे दुकानें, सरकार ने जारी किए नए आदेश

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने बताया कि पंजाब के स्वास्थ्य विभाग का यह कदम करोना वायरस की जल्दी पहचान कर उनकी टेस्टिंग करने के अंदर मदद करेगा। जिसके लिए पंजाब में आशा वर्कर और कम्युनिटी वर्क्स शामिल होंगे। इस मुहिम के तहत 30 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को पंजाब की शहरी और गांव के लोगों का हेल्थ डाटा चेक किया जाएगा और इसमें 30 साल से कम उम्र के जो लोग हैं जिनको भयानक बीमारी जैसे सांस की तकलीफ और वायरस जैसी और गंभीर बीमारियां उन सब पर निगाह रखी जाएगी।

सर्वेक्षण के तहत हर एक व्यक्ति की पिछले 1 हफ्ते से पूरी मेडिकल रिपोर्ट कोरोना के साथ-साथ दूसरी बीमारियों से पीड़ित व्यक्तियों का पूरा डाटा तैयार किया जाएगा। इस सर्वेक्षण के अंदर मिला हुआ डाटा को कोरोना के साथ लड़ने के लिए अगली रणनीति बनाने के लिया बहुत मददगार होगा

पटियाला एवं मानसा के अंदर 20,828 सर्वे किया गया जिसके अंदर 9,045 लोगों के अंदर किसी भी तरह की कोई लक्षण नहीं पाएंगे और इनके अंदर 1583 लोगों को खांसी और जुकाम के इलावा कुछ और लक्षण पाए है

वर्तमान में 518 गांवों और 47 शहरी वार्डों में सर्वेक्षण चल रहा है। 4.9 प्रतिशत को उच्च रक्तचाप, 2.23 प्रतिशत को मधुमेह, 0.14 प्रतिशत को गुर्दे की बीमारी, 0.64 प्रतिशत को हृदय रोग और 0.13 प्रतिशत को टीबी है। और 0.13 प्रतिशत लोगों को कैंसर है।

Trending