Connect with us

पंजाब

हाई कोर्ट का स्कूल फीस के ऊपर बड़ा फैसला, प्राइवेट स्कूलों को मिली बड़ी राहत

Published

on

High court order
Photo : social Media

चंडीगढ़ ( 23 जून 2020 Parmjeet Bhakna):- पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट के फीस वसूली मामले के अंदर बच्चों के परिवार वालों को झटका दीया है. अदालत ने प्राइवेट स्कूलों को पूरे फीस वसूलने की इजाजत दे दी है. हाईकोर्ट के आदेशों के मुताबिक प्राइवेट स्कूल ट्यूशन फीस, एडमिशन फीस, बस का किराया, ले सकते हैं. इसके साथ ही हाईकोर्ट ने प्राइवेट स्कूलों के टीचरों को भी राहत दे दी है.अदालत के आदेश के अनुसार सभी अध्यापकों को पूरी तनख्वाह दी जाएगी और उनको नौकरी से भी नहीं निकाला जा सकेगा.

Advertisement

जानिए PM मोदी द्वारा किए गए संबोधन की बड़ी बातें

हाईकोर्ट के हुक्म के बाद प्राइवेट स्कूल 3 महीने की फीस ले सकते हैं हालांकि फीस का स्ट्रक्चर पिछले साल वाला ही रहेगा यानी फीस के अंदर जो 8% बढ़ोतरी होती थी वह नहीं हो पाएगी. 12 जून को तीनों पार्टियों स्कूल एसोसिएशन, पेरेंट्स एसोसिएशन, एवं पंजाब सरकार ने अपना-अपना पक्ष हाई कोर्ट के अंदर रखा था. पेरेंट्स की तरफ से कोर्ट के अंदर यह दलील दी गई थी कि”No School, NO Fees” पंजाब सरकार ने आर्डर को जस्टिफाई किया था की जिन स्कूलों के अंदर ऑनलाइन क्लास लगाई जा रहे हैं. वह सिर्फ ऑनलाइन स्टडी की ही फीस वसूल कर सकते हैं.

भारत में चीन के 59 ऐप्स बैन करने के बाद चीन की परेशानी बढ़ी

इसके बाद स्कूल एसोसिएशन ने हाई कोर्ट के अंदर रुख किया कोर्ट ने अब सभी स्कूलों को 70 फ़ीसदी फीस वसूल करने के हुक्म दिए थे. इसके बाद पेरेंट्स की तरफ से हाई कोर्ट के अंदर एक पार्टीशन दायर की गई थी कि उनका पक्ष भी सुना जाए सभी पेरेंट्स की मांग थी “No School, No Fees” पैरंट्स की दलील सुनने के बाद हाईकोर्ट ने पंजाब सरकार को 12 जून से पहले पहले इस पूरे मामले को हल करने के लिए कहा था पर पंजाब सरकार इस पूरे मामले का हल निकालने में नाकाम साबित हुई.

Pm Modi Live Speech : भारत सरकार का बड़ा ऐलान देश में 80 करोड़ से ज्यादा लोगों को मिलेगा नवंबर तक मुफ्त राशन

सरकार की तरफ से पेरेंट्स और स्कूल एसोसिएशन के साथ मीटिंग भी करवाई गई लेकिन उनका कोई भी रिजल्ट नहीं निकल सका और आज सर कोर्ट ने आदेश जारी कर दिए हैं की प्राइवेट स्कूल अब स्कूल की फीस वसूल कर सकते हैं

Trending