Connect with us

विदेशी

चीन हुआ सख्त तिब्बत के मामले पर, अमेरिकी ऑफिसरो को अब नहीं देगा वीजा.

Published

on

China has taken a big decision
Photo : Xi Jinping ( Facebook )

नई दिल्ली ( उमाशंकर त्रिपाठी ):- भारत और चीन सीमा विवाद बेशक अब थोड़ा सा थम सा गया है. चीन ने अपनी सेनाओं को पीछे हटने को कह दिया है लेकिन भारत से मुंह की खाने के बाद धोखेबाज चीन अब अमरीका से पंगे ले रहा है. चीन के अंदर तिब्बत पर उदासीन रवैया अपनाने की चीन ने तिब्बत पर उदासीन रवैया अपनाने की बात की अमेरिकी अधिकारियों के वीजा पर प्रतिबंध लगा दिया है. चीन के इस आदेश पर अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोंपियो द्वारा चीन के अधिकारियों पर वीजा पर प्रतिबंध लगाए जाने के बाद उठाया गया है.

Advertisement

चीन को एक और झटका, Tik Tok को अमेरिका में किया जा सकता है बैन

आपको बता दें कि चीन ने कहा कि उसने यह बड़ा फैसला किया है कि वह उन सभी अमेरिकी अधिकारियों को वीजा बिल्कुल भी नहीं देगा. जिन्होंने तिब्बत से जुड़े मामलों के अंदर गलत बर्ताव किया है. चीन की इस चीन के इस बड़े फैसले के बाद अमेरिका से बदले के तौर पर इसको देखा जा रहा है. चीन के द्वारा इस घोषणा से पहले अमेरिका ने तिब्बत के सभी संवेदनशील क्षेत्रों के अंदर विदेशियों की पहुंच रोकने में के काम में शामिल चीन के सभी बड़े अधिकारियों पर नए वीजा प्रतिबंध लगाने की बड़ी घोषणा कर दी थी.

अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोंपियो के मुताबिक तिब्बत के लिए विशेष अमेरिकी कानून के तहत यह सभी प्रतिबंध लगाए गए हैं. अमेरिकी विदेश मंत्री ने ट्वीट करके इस बात की जानकारी दी कि मैंने पीपल रिपब्लिक ऑफ चाइना ( पीआरसी ) के उन सभी अफसरों के वीजा पर प्रतिबंध लगाने का ऐलान किया है. यह ऑफिसर दूसरे देशों के लोगों को तिब्बत पहुंचने से रोकने में शामिल थे .

USA ने स्टूडेंट वीजा पर गए छात्रों की मुश्किलें बढ़ाई, Online क्लास वाले विदेशी छात्रों का वीजा वापस लेने की घोषणा

अमेरिका के विदेश मंत्री ने यह भी बताया कि चीन के अधिकारी तिब्बत के अंदर दूसरे देशों के लोगों के पहुंचने की नीतियों बनाते हैं और उन्हें लागू भी कर देते हैं चीन द्वारा तिब्बत में किए जा रहे मानवाधिकार हनन के मामले को देखते हुए तिब्बती इलाकों तक पहुंच महत्वपूर्ण ही होती चली जा रही है. आपको बता दें कि इस फैसले के बाद चाइना एक बार फिर से चिलबिला उठा है क्योंकि अब वह कई तरफ से इन मामलों में फंसता चला जा रहा है.

Trending