Connect with us

विदेशी

USA ने स्टूडेंट वीजा पर गए छात्रों की मुश्किलें बढ़ाई, Online क्लास वाले विदेशी छात्रों का वीजा वापस लेने की घोषणा

Published

on

US increases difficulties for students

वाशिंगटन (7 जुलाई 2020):- हर साल भारत से हजारों स्टूडेंट विदेशों के अंदर पढ़ाई करने के लिए जाते हैं. स्टूडेंट विजा पर जाने वाले छात्रों को कोरोनावायरस महामारी के बीच एक बहुत बड़ा झटका लगा है. यूएसए (USA) ने सोमवार के दिन ऐसे सभी छात्रों से स्टूडेंट विजा (Student Visa) अब वापस लेने की घोषणा की है. जिनके क्लासेस कोरोनावायरस महामारी के कारण अब केवल ऑनलाइन मॉडल पर हो रहे हैं.

Advertisement

Canada के क्वारंटाइन नियमों को तोड़ने पर, दो अमरीकी नागरिकों को जुर्माना किया गया

मीडिया में आ रही रिपोर्टों के आधार पर आव्रजन और सीमा शुल्क प्रवर्तन ( इमीग्रेशन एंड कस्टम एनफोर्समेंट) (Immigration and Custom Enforcement) ने यह बात बताई है कि अमेरिका के अंदर अब स्टूडेंट ऐसे वीजा के साथ देश में प्रवेश अब नहीं कर पाएंगे. आईसीई (ICI) ने यह भी बताया है कि स्टूडेंट वीजा पर यूएसए के अंदर पढ़ने वाले सभी विदेशी छात्र जिनका स्कूल केवल ऑनलाइन कक्षाओं से ही चल रहा है.

वेंकूवर एयरपोर्ट के ऊपर लैंड किए तीन जहाज और उनमें कोविड-19 के संक्रमित यात्री सफर कर रहे थे

उन सब को अमेरिका के अंदर प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाती और उनको अब अमेरिका को छोड़कर अपने देश लौटना होगा. होमलैंड सिक्योरिटी विभाग (Department of Homeland Security) ने जो आंकड़े जारी किए हैं. उसके अनुसार वर्तमान के अंदर 11,00000 से अधिक विदेशी छात्रों के पास स्टूडेंट विजा है. आईसीआई के मुताबिक F1 के छात्र अकैडमी कोर्स वर्कर के अंदर शामिल होने होते हैं और वहीं दूसरी तरफ M-1 स्टूडेंट ‘वोकेशनल कोर्सवर्क’ करते हैं.

इस फैसले के साथ जहां छात्रों के अंदर भारी निराशा है वही बड़ी संख्या में ऐसे स्टूडेंट ऑफ भारत लौटने के लिए तैयार हो चुके हैं. क्योंकि अमरीका अब इन छात्रों को अपने देश में रहने की अनुमति नहीं दे रहा है.

Trending